पुरानी बस्ती को देव भूमि की तरह विकसित किया जाए – कन्हैया

प्राचीन मठ – मंदिरों और तालाबों का क्षेत्र उपेक्षा का शिकार
गिट्टी खदान की रिक्त शासकीय भूमि में पानी टंकी बनाने की मांग

रायपुर । प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री कन्हैया अग्रवाल और पुष्पेंद्र परिहार ने रायपुर दक्षिण विधानसभा अंतर्गत पुरानी बस्ती क्षेत्र को देवभूमि के रूप में विकसित करने की मांग करते हुए कहा कि पुराने रायपुर का वैभवशाली इतिहास पुरानी बस्ती में ही है । इस क्षेत्र को ऐतिहासिक मंदिरों के कारण प्राचीन काल में साधु-संत छोटी अयोध्या के रूप में पुकारा करते थे ।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री कन्हैया अग्रवाल के नेतृत्व में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर पुरानी बस्ती क्षेत्र का योजनाबद्ध विकास धर्मस्व,संस्कृति, पर्यटन, नगर निगम और लोक निर्माण विभाग के साथ मिलकर करने की मांग की गई । उन्होंने कहा कि पुरानी बस्ती क्षेत्र के धरोहरों को संरक्षित करते हुए क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होने से क्षेत्र में पर्यटन भी बढ़ेगा । क्षेत्र के चारों ओर धार्मिक और पौराणिक महत्व दर्शाते भव्य प्रवेश द्वार बनाने से देवभूमि की तरह एहसास होगा । पुरानी बस्ती में ऐतिहासिक और प्राचीनतम बुढ़ेश्वर मंदिर, हनुमान मंदिर, शीतला मंदिर, महामाया मंदिर, कंकाली मंदिर, बावली वाले हनुमान जी का मंदिर, नागरी दास मंदिर, जैतू साव मठ, जगन्नाथ मंदिर, गोपाल मंदिर, दंतेश्वरी मंदिर, ऐतिहासिक दूधाधारी मठ सहित अन्य मंदिर क्षेत्र को देवभूमि बनाते हैं । इसीलिए संत समाज प्राचीन काल में इस क्षेत्र को छोटी अयोध्या के नाम से पुकारते थे इस बात की जानकारी चर्चा के दौरान दूधाधारी मठ के महंत राजेश्री रामसुंदर दास जी ने दी । कलेक्टर ने इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया ।
शहीद चंद्रशेखर आजाद वार्ड में गिट्टी खदान की शासकीय भूमि पर हो रहे अवैध कब्जे और प्लाटिंग पर तत्काल रोक लगाने की मांग करते हुए रिक्त भूमि में पानी टंकी बनाने की मांग युक्त ज्ञापन भी कलेक्टर को दिया गया । ज्ञात हो कि क्षेत्र में पेयजल समस्या के चलते अभी भी टैंकरों के माध्यम से पानी की सप्लाई की जाती है अतः शासकीय भूमि को संरक्षित करने के साथ पानी टंकी निर्माण की मांग की गई ।
ज्ञापन सौंपने गए प्रतिनिधि मंडल में सर्व श्री कन्हैया अग्रवाल, पुष्पेंद्र परिहार, ओम श्रीवास ,मनोज पाल,प्रवीण चंद्राकर, देवेंद्र पवार ,शरद गुप्ता, नरेंद्र शुक्ला, राजेश त्रिवेदी ,प्रदीप सिंह, सियाराम दास ,योगेश साहू ,शेख शकील ,रोहित धोबी शामिल थे ।

Leave a Reply