‘मोर जमीन मोर मकान‘ योजना: पक्के मकान में अब ललिता का परिवार लेता है चैन की नींद

रायपुर जिले के बिरगांव नगर पालिका निगम के वार्ड क्रमांक 38 ससोरा के द्वारिका साहू का परिवार अब प्रधानमंत्री आवास ‘मोर जमीन मोर मकान‘ योजना के तहत बने पक्के मकान में चैन की नींद ले पाता है।

द्वारिका साहू ने बताया कि योजना के तहत उनकी पत्नीमती ललिता साहू के नाम पर राशि स्वीकृत कर पक्का मकान बनाया गया। इसके अलावा उन्होंने खुद की गई बचत से इस मकान का उन्नयन कराया और इसे अपने रहने की दृष्टि से बेहतर जीवन यापन के योग्य बनाया।

45 वर्षीय द्वारिका साहू ने बताया कि वह कूली, कबाड़ी और मजदूरी का काम कर अपनी पत्नी एवं तीन बच्चों के साथ रहता हैं। योजना के पहले उनका मकान कच्चा था और बरसात के दिनों में कई बार पानी टपकने से पूरा फर्श गीला हो जाता था। कम आय होने की वजह से बच्चों की पढ़ाई, घर का खर्चा, जीविकोपार्जन और अन्य जरूरी आवश्यकता सहित पक्के मकान की चिंता उसे हमेशा बनी रहती थी। उसका कहना है कि कमजोर तथा निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए पक्का मकान जीवन भर का सपना होता है। खुशी की बात है कि इस सपने को सहकारी मदद से हकीकत में बदला जा रहा है। पक्के मकान का सपना पूरा होने से उनका पारिवारिक जीवन सुखमय हो गया है।

साहू ने बताया कि पी.एम.आवास योजना के तहत उसे कुल 4 किस्तों में उन्हें 2 लाख 22 हजार की राशि प्राप्त हुई है। इसे शासन की अन्य योजनाओं का भी लाभ मिल रहा है, सही समय पर राशन मिल जाता है, स्वास्थय विभाग द्वारा स्मार्ट कार्ड बनवाया गया है। शासन से मिलने वाली मदद से उनका परिवार खुशहाल बना है।

Leave a Reply