किसान परिवार को उतेरा फसल बुआई की सलाह देते उनके साथ धान कटाई करने लगे कलेक्टर ध्रुव

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी- भरतपुर 09 नवम्बर 2022: शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन का जायजा लेने आज महेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के कलेक्टर पी. एस. ध्रुव ने खड़गवा तहसील के ग्राम पंचायत उधनापुर एवं कौड़ीमार का दौरा किया। उधनापुर में ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी केन्द्र और उचित मूल्य दुकान तथा ग्राम कौड़ीमार में धान खरीदी केन्द्र, गौठान और सड़क निर्माण कार्य का उन्होंने मुआयना किया।

खड़गवा ब्लॉक अंतर्गत रतनपुर से चोपन वाया कोटिया सड़क निर्माण कार्य के मुआयना के दौरान कलेक्टर ध्रुव की नजर थोड़ी दूर पर सड़क किनारे खेत में धान की कटाई कर रहे कृषक छोटेलाल और जहान साय पर पड़ी। कलेक्टर ध्रुव उनके पास पहुंचे और उनसे धान कटाई-मिजाई तथा समर्थन मूल्य पर धान की बिक्री के संबंध में बात-चीत करते हुए हाथ में हसिया पकड़ उनके साथ धान की फसल की कटाई करने लगे। कलेक्टर ध्रुव ने कहा कि खेत में नमी अच्छी है, उतेरा फसल की बुआई करना लाभदायक होगा। उन्होंने कृषक छोटेलाल और जहान साय के खेत में तत्काल तिवड़ा, चना, गेहूं की फसल बुआई की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि उन्हें अतिरिक्त आमदनी होगी।

कलेक्टर ध्रुव ने खरीफ फसल के बाद किसानों से खेत की नमी का फायदा उठाते हुए उतेरा फसल के रूप में तिवड़ा, बटरी, सरसों, उड़द, चना की बुआई करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को अतिरिक्त आय होने से उनकी माली हालत बेहतर होगी। इसके पूर्व कलेक्टर कौड़ीमार गांव में गौठान के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को स्व-सहायता समूूह की महिलाओं को अधिक से अधिक आयमूलक गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश दिए।

कौड़ीमार में महिला समूह द्वारा उत्पादित हल्दी का सही ढंग से रख-रखाव न होने के कारण खराब होने की स्थिति पर अप्रसन्नता जताई और अधिकारियों को महिला समूहों के उत्पादों के रख-रखाव एवं मार्केटिंग के संबंध में सतत मार्गदर्शन देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ध्रुव ने कौड़ीमार में कृषक गुरूदेव पांडेय सहित अन्य कृषकों को कोचियों के बजाय उपार्जन केन्द्र में जाकर समर्थन मूल्य पर धान बेचने की समझाईश दी।

कलेक्टर ध्रुव ने इसके पूर्व उधनापुर में पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केन्द्र और उचित मूल्य के दुकान का निरीक्षण किया और वहां हितग्राहियों को मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी ली। उचित मूल्य दुकान भवन की जर्जर स्थिति को देखते हुए कलेक्टर ने जनपद पंचायत खड़गवा के र्सी.इ.ओ. सेंगर को तत्काल मरम्मत का प्रस्ताव तैयार कराने का निर्देश दिए। धान खरीदी केन्द्र कौड़ीमार के प्रभारी को केन्द्र परिसर की साफ-सफाई एवं बारदाना गठान को व्यवस्थित रखवाने के निर्देश दिए। इस दौरान एस.डी.आ.े लोक निर्माण सी.पी. बंजारे, उप अभियंता एस. के. लोध, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी उनके साथ थे।

Leave a Reply