स्कूल, आश्रम-छात्रावासों और सीआरपीएफ कैम्पों में स्थानीय समूह की महिलाएं करेंगी सामग्रियों की पूर्ति / रायपुर : दक्षिण बस्तर में ‘आमचो दुकान तुमचो दुआर‘ की शुरूआत

दंतेवाड़ा जिले के स्कूल, आश्रम-छात्रावासों सहित सीआरपीएफ कैम्पों में लगने वाली दैनिक उपयोग की सामग्रियों की पूर्ति अब स्थानीय स्व सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा की जाएगी । इसके लिए जिले के प्रत्येक विकास खण्ड में ‘माँ दंतेश्वरी मार्ट‘ के नाम से दुकान शुरू की जा रही है। ‘आमचो दुकान तुमचो दुआर‘ योजना के तहत ग्राम पंचायत चितालुर में माँ दंतेश्वरी संकुल संगठन द्वारा माँ दंतेश्वरी मार्ट के नाम से दुकान खोलकर सामग्रियों की आपूर्ति भी शुरू कर दी गई है । जिला प्रशासन द्वारा माँ दंतेश्वरी मार्ट को ई-रिक्शा भी उपलब्ध कराया गया है  जिसके माध्यम से स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा समानों की आपूर्ति की जा रही है।


गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वनांचल में आदिवासी महिलाओं को स्व सहायता समूहों से जोड़कर रोजगार दिलाने, उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए समुचित उपाय करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल की मंशा के अनुरूप दंतेवाड़ा जिले में महिलाओं को स्व सहायता समूहों से जोड़कर उनके आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जा रहा है। जिले में ‘बैंक संगवारी तुमचो दुआर‘ योजना भी शुरु की गयी है । इसके माध्यम से समाज कल्याण विभाग की पेंशन योजना, मनरेगा सहित अन्य योजनाओं का भुगतान ‘दंतेश्वरी माई मितान‘के द्वारा वृद्ध और दिव्यांग जनों के घर पहुंच कर किया जा रहा है।

Leave a Reply