COVID-19 अपडेट छत्तीसगढ़ / पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 3336 नए मरीज मिले, 18 मौतें भी; एक्टिव केस में दिल्ली से आगे

रायपुर में सोमवार को 756 समेत प्रदेश में 3336 कोरोना के नए मरीज मिले हैं। अंबेडकर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विनीत जैन व उनके माता-पिता की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। विधायक धर्मजीत सिंह की पत्नी भी संक्रमित हैं। दूसरी ओर, पूर्व मंत्री व आदिवासी नेता चनेशराम राठिया व कसडोल में पदस्थ मेडिकल अफसर की कोरोना से मृत्यु हो गई है।

प्रदेश में कोरोना से 18 लोगों ने दम तोड़ा, जिनमे से 11 मोर्बिडीटी डेथ है। अब प्रदेश में पॉजिटिव केस 67329 हो गए हैं, वहीं एक्टिव केस 33645 है। प्रदेश में 954 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। अब तक 33109 मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या 574 है, जिसमें 268 रायपुर के मरीज शामिल है। अब तक 8.06 लाख सैंपल की जांच भी हो चुकी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि रायपुर में लगातार बढ़ रहे मरीजों में वे लोग ज्यादातर हैं जो प्राइमरी कांटेक्ट में आए हैं। इस कारण एक मोहल्ला या एक घर से बड़ी संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित निकल रहे हैं।सीनियर पीडियाट्रिशियन डॉ. शारजा फुलझेले व कार्डियक सर्जन डॉ. केके साहू के अनुसार अब संक्रमित होने से सावधानी बरतकर ही बचा जा सकता है, लेकिन यही नहीं हो रही है। इसलिए कोरोना का संक्रमण भी नहीं रुक रहा है। बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन बड़ों की तुलना में कम है। हार्ट से जुड़ी बीमारियों के लोगों के लिए कोरोना का जोखिम बढ़ा है। अस्थमा, टीबी, लिवर, किडनी और कैंसर के मरीज भी बड़ी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं। उन्हीं की मौत भी ज्यादा हुई है।

एक्टिव केस में दिल्ली से आगे
चूंकि देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी प्रदेश है और आबादी भी लगभग उतनी है, जितनी छत्तीसगढ़ की। ऐसे में अगर दिल्ली की तुलना छत्तीसगढ़ से की जाए तो प्रदेश दिल्ली से भी आगे निकल गया है। दिल्ली में वर्तमान में 28862 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जबकि छत्तीसगढ़ के अस्पतालों में अभी 32810 मरीज भर्ती हैं। यानी छत्तीसगढ़ में दिल्ली से 4000 ज्यादा एक्टिव केस है।
दिल्ली ने विशेष प्रयास कर कोरोना के संक्रमण को लगातार कम किया है, लेकिन अगस्त-सितंबर मिलाकर पिछले 25 दिन प्रदेश के लिए कोरोना संक्रमण के मामले में काफी खतरनाक रहे हैं। हालांकि विशेषज्ञों का अब भी दावा है कि अभी प्रदेश में कोरोना का पीक चल रहा है, हफ्ते-दस दिन के भीतर प्रदेश में एक्टिव केस कम होने लगेंगे।

 

Leave a Reply