News Flash

कोरबा : कोरोना वायरस: आम जनता के लिए सलाह:टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 104

कोरबा : कोरोना वायरस: आम जनता के लिए सलाह

77 देशों में तेजी से अपने पैर पसार चुके नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण, संचार के माध्यम तथा बचाव के तरीके की विस्तृत दिशा निर्देश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग कोरबा द्वारा जनहित में प्रसारित किये गए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कोरबा डाॅक्टर बी.बी. बोडे ने बताया की कोरोना वायरस के लक्षण बुखार, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना, जुकाम, सीने में जकड़न, खांसी, सिरदर्द निमोनिया है तथा यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के खुली जगह में छींकने या खांसी से संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने, गले लगने, तथा संक्रमित जगह से संपर्क में आने के बाद बिना हाथ धोये अपनी आंख मुँह व नाक को छूने से फैलता है।
कोरोना से बचाव के लिए संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचे, नियमित रूप से दिन में कई बार हाथों को साबुन एवं साफ पानी से धोये तथा बिना हाथ धोये अपनी आंख मुँह एवं नाक को न छुए और संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने के बाद आँख या नाक छूने से बचें।

श्री बोर्डे ने बताया कि वे सभी यात्री जिन्होंने 1 जनवरी 2020 के पश्चात् चीन, थाईलैंड, मकाऊ, सिंगापुर, जापान, मलेशिया आदि देशों की यात्रा की हो और उन्हें बुखार सर्दी, खांसी या सांस में तकलीफ के लक्षण होने पर या यात्रा से वापस आने के 28 दिनो के भीतर बुखार, सर्दी ,खांसी, सांस में तकलीफ के लक्षण उत्पन्न होते हैं, वे नजदीकी जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज अस्पताल में संपर्क करे और चिकित्सक सलाह लेवें।

कोरोना वायरस के सम्बन्ध में जानकारी के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 104 पर डायल करके जानकारी लिया जा सकता है तथा जिला सर्वेलेंस अधिकारी कोरबा डॉ कुमार पुष्पेश से मोबाईल नंबर 8109799954 पर तथा जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट कोरबा डॉ प्रेमप्रकाश आनंद से मोबाईल नंबर 9303005410 पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply