डेल्टा से अलग है ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण

दुनियाभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने दहशत फैला रखी है. इस नए वेरिएंट को बेहद संक्रामक माना जा रहा है. इस नए वेरिएंट की पुष्टि 57 देशों में हो चुकी है जिसे भारत भी शामिल है. रिसर्च से पता चला है कि इस नए वेरिएंट में कई नए तरह के म्यूटेशन मिले है. इस नए वेरिएंट पर वैक्सीन कितनी प्रभावी होगी इस पर अभी रिसर्च चल रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के अनुसार इस वेरिएंट को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ (Variant of Concern) माना जा रहा है.

इसके साथ ही कई देशों के संगठन ने इसके इंफेक्शन रेट को लेकर चेतावनी दी है. वैक्सीनेटेड लोगों को भी सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है. डॉक्टरों का कहना है कि इस नए वेरिएंट में डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले कुछ अलग लक्षण दिखाई दे रहे हैं. बता दें कि देश में कोरोना की दूसरी लहर में डेल्टा वेरिएंट ने भारी तबाही मचाई थी. तो चलिए जानते हैं ओमिक्रोन  लक्षणों के बारे में-

हल्के लक्षण दिखते हैं ओमिक्रोन वेरिएंट में
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति में हल्के से मध्यम लक्षण ही दिखाई दे रहे हैं. इस कारण इसकी पहचान करना मुश्किल साबित हो रहा है. इसमें शामिल है बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी की समस्या. इसके वेरिएंट में 30 से अधिक म्यूटेशन मिले हैं जिससे हल्के से मध्यम लक्षण दिखाई दे रहे हैं. यह उन लोगों को आसानी से संक्रमित कर रहा है जिन्हें पहले भी कोरोना हो चुका है. जिनकी वैक्सीनेशन पूरी नहीं हुई है उन्हें भी इससे खतरा हो सकता है.

गले में बहुत ज्यादा खराश होना
आपको बता दें कि ओमिक्रोन वेरिएंट में बहुत से लोगों को गले में खराश की समस्या हो रही है. बहुत से लोगों में स्क्रेची थ्रोट की समस्या भी देखी जा रही है. यह गले में गंभीर दर्द में भी तब्दील हो सकती है. इसके साथ ही कुछ मरीजों को गंभीर सूखी खांसी भी हो जाती है. बहुत कुछ करने के बाद भी कई लोगों की खांसी सही नहीं हो रही है.

रात में बहुत ज्यादा पसीना आना
ओमिक्रोन का पता सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पता चला है. वहां के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार ओमिक्रोन संक्रमितों में रात को बहुत ज्यादा पसीना आना एक कॉमन प्रॉब्लम है. कुछ मरीजों में देखा गया है कि कुछ मरीजों को इतना पसीना आता है कि उनके सारे कपड़े गीले हो जाते हैं. इसके साथ ही इनके शरीर में गंभीर दर्द की समस्या रहती है.

 

Leave a Reply