यूटिलिटी / (SBI) ने अपने ग्राहकों को दिया झटका; बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर घटा दी हैं ब्याज दरें

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है. बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटा दी हैं. इससे पहले एसबीआई ने 27 मई को एफडी पर ब्याज दरों में बदलाव किया था. अगर आप SBI में फिक्स्ड डिपॉजिट करने की सोच रहे हैं तो फिर नए रेट के बारे में जान लें.

बैंक ने एक साल से लेकर दो साल से कम की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है. अब 1 साल से अधिक और 2 साल से कम की FD पर इस बैंक में 4.90 फीसद का ब्याज मिलेगा. जबकि इससे पहले बैंक 5.10 फीसद ब्याज दे रहा था. नई ब्याज दरें 10 सितंबर से लागू हो गई हैं.

इस बदलाव के बाद अब एसबीआई बैंक में 7 दिन से लेकर 45 दिन की मैच्योरिटी वाली एफडी पर ब्याज दर 2.9 फीसद, 46 दिन से 179 दिन की एफडी पर ब्याज दर 3.9 फीसद, 180 दिन से लेकर एक साल से कम की एफडी पर ब्याज दर 4.4 फीसद हो गई है.

जबकि एक साल ज्यादा और दो साल कम वक्त के लिए डिपॉजिट पर 4.9 फीसद ब्याज मिलेगा. दो साल से तीन साल तक के लिए एफडी पर ब्याज दर 5.1 फीसदी, तीन साल से लेकर पांच साल तक के लिए एफडी पर ब्याज दर 5.3 फीसदी और पांच साल से लेकर 10 साल तक की अवधि पर ब्याज दर 5.4 फीसदी मिलेगी.

गौरतलब है कि SBI ने सीनियर सिटीजन के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में SBI Wecare Deposit नाम से डिपॉजिट स्कीम शुरू की थी. जिसमें निवेश के लिए 30 सितंबर तक आखिरी तारीख थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है. इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा समय के फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज दिया जा रहा है.

सीनियर सिटीजन को 5 साल से कम अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 0.50% अतिरिक्त ब्याज मिलेगा. जबकि 5 साल से ज्यादा के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 0.80% ब्याज मिलेगा, इसमें अतिरिक्त 0.30% भी शामिल है. हालांकि, मैच्योरिटी से पहले निकासी पर अतिरिक्त ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा. 5 साल की FD पर इसके तहत 6.20 फीसदी ब्याज मिलेगा.

Leave a Reply